March 11, 2018

Fight was life then !!

दर्शन 


आज सुबह जब मैं बैठा ध्यान में ,
अंदर से एक आवाज आयी,
कहती,'' तुम बहुत बड़ी मुसीबत में पड़ने वाले हो !''
पहले तो मेरा मन लगा खाने हिचकोले ,
लो भई आ गयी मुसीबत ,
अंतर आत्मा ने कहा लो भई ,
अब तो आ गयी मुसीबत ,
मैंने झट से आँख खोली,
और बैठ गया सोचने ,
जो गलत काम मेरी जिंदगी में ,
किये थे मैंने,
वो सब याद आये !
जो गलत हो सकता है मेरे साथ ,
उसने भी मेरे मन में,
जी भर के शिरकत की !

और फिर उस कश्मकश  में ,
एक विचार और आया ,  कि  इस जीवन में  ,
इस जीवन से बड़ी भी कोई मुसीबत है !

हर दिन जीवन जीने के लिए ,
मुसीबतो से ही तो लड़ना पड़ता हैं !
एक और सही !

और जिंतनी बड़ी मुसीबत ,
उतना शशक्त  जीवन ,

इस विचार से मन में शांति की घंटियाँ बजी !
और मैं उठ खड़ा हुआ ,
जीवन में आने वाली उस मुसीबत से ,
लड़ने के लिए !!


हरीश 
17 /11 /2006 

No comments:

Post a Comment

Thank you for your comments!